UPI से पेमेंट करते वक्त इन बातों का रखे बेहद ध्यान,नही तो लग सकती है घटा।

यूपीआई पेमेंट करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान:

दरअसल आपको बता दूं कि आजकल अक्सर लोग ऑनलाइन करते है ऑनलाइन पेमेंट करना काफी आसान हो गया है अक्सर लोग ऑनलाइन पेमेंट ही करते हैं लेकिन लोगों को इस बात का पता नहीं है कि यह चीज जितना आसान है उतना मांगा भी साबित हो सकता है बता दूं कि ऑनलाइन थकना काफी आसान हो गया है इसलिए लोगों को ऑनलाइन पेमेंट करने से पहले इन सभी बातों पर मुख्य रूप से ध्यान देना अनिवार्य है नहीं तो एक दिन उन्हें घाटा का सामना करना पड़ जाएगा।

1. ट्रांजैक्शन होने से पहले यूपीआई आईडी का सत्यापन करें :

दरअसल आपको बता दू की आज कल लोग अक्सर करते हैं लोगों को ऑनलाइन पेमेंट करना बेहद आसान लगता है लेकिन उन लोगों को बता दूं कि जो चीज जितनी आसान होती है उतनी घातक होती है इसलिए ऑनलाइन पेमेंट करने से पहले यूपी को अच्छी तरह से वेरीफाई कर लें। इसकी पुष्टि के लिए आप शुरू में कम से कम ₹1 भेज कर पहले चेक कर ले यह आपके लिए काफी अच्छा होगा।

2. कभी भी अपना यूपी अफीम किसी से साझा ना करें :

दरअसल आपको बता दूंगी ऑनलाइन पेमेंट करते समय आपका खुद का 4 या छोटी जीत का यूपीआई पिन होता है या पीना किसी को कभी ना बताएं और इसके साथ ही ओटीपी पासवर्ड सहित किसी भी तरह की जानकारी किसी को ना दें यह जानकारी गोपनीय रखें।

3. अपने फोन में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन ऐप को सिक्योरिटी लगाकर रखें :

इन सभी छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन पेमेंट करें यही छोटी-छोटी गलतियां आपको 1 दिन बड़ी गलतियां साबित हो जाएगी इसलिए इन सभी बातों को इग्नोर ना करें इनका व बेहद ख्याल रखें ऑनलाइन पेमेंट करते समय।

4. मल्टीपल यूपीआई पेमेंट ऐप का इस्तेमाल ना करें :

आपको बता दूंगी आप मल्टीपल यूपीआई पेमेंट ऐप का इस्तेमाल ना करें आपको मल्टीपल ऐप यूज करने से किसी तरह की फायदा नहीं होगी बल्कि आपको नुकसान हो सकती है इसलिए एक ही पेमेंट का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.