14 से 31 अक्टूबर तक भारत और अमेरिकी सेना करेंगे उद्धभ्यास :

दरअसल आपको बता दूं की अभी अमेरिका और चीन के बीच तनाव का माहौल बना है इसी बीच आपको बता दू की भारत और अमेरिकी सेनाओं के बीच सैन्याभ्यास का 18 वां संस्करण होने वाला है आपको बता दू की इस बार यह सैन्याभ्यास भारत में होने वाली है क्योंकि यह सैन्याभ्यास एक साल भारत में और एक साल यूएसए में होंती है आपको बता दू की पिछले साल यह सैन्याभ्यस यूएसए के अलास्का शहर में आयोजित किया गया था ।

जानिए भारत में कहां होगा सैन्याभ्यास :

दरअसल आपको बता दू की भारत और यूएसए के बीच इस बार सैन्याभ्यास ,भारत के उत्तराखंड राज्य के ओली में किया जाएगा। यह सैन्याभ्यास 18 वां संस्करण का होगा, रक्षा और सैन्य प्रतिष्ठान के सूत्रों ने बताया कि की भारत और यूएसए के होने वाला 18वां सैन्याभ्यास भारत के उत्तराखंड के ओली में होगा।

दरअसल आपको बता दूं की सैन्याभ्यास होने का अर्थ होता है की भारत और अमरीका सेनाओं के समझ, सहयोग ,अंतर – संचालन को बढ़ाना होता है।

दरअसल आपको बता दू की भारत और यूएसए के बीच बीते कुछ वर्षों से सैन्य संबंध काफ़ी अच्छा रहा है वहीं जून 2016 में अमेरिका ने भारत को प्रमुख रक्षा भागीदार नामित किया था।दोनो देशों की बीच कुछ वर्षों से काफी अच्छा सैन्य संबंध देखने को मिल रहा हैं।

आपको बता दू की इस बार भारत और अमरीका के बीच होने वाला एक्सरसाइज भारत के उत्तराखंड के ओली में होगा , आपको बता दू की उत्तराखंड के बाराहोती क्षेत्र में पिछले साल चीनी सैनिक ने अपना हरकत दिखाया था।

आपको बता दू की पिछले साल चीनी सैनिक ने उत्तराखंड के बाराहोती क्षेत्र में लगभग 5 km तक भारतीय सीमा के अंदर घुस गया था हालांकि कुछ ही छनो में उनको निकलना भी पर गया ।

आपको बता दू की उत्तराखंड का बाराहोती क्षेत्र में एक ऐसा चारागाह है जिसको लेकर दोनो देशों के बीच काफी विवाद होते रहता है

 

Author

Write A Comment