बिहार बना देश का पहला राज्य जहां घर बैठे आप मंगवा सकते हैं जमीन का नक्शा जानिए क्या है प्रोसेस।

Comments Off on बिहार बना देश का पहला राज्य जहां घर बैठे आप मंगवा सकते हैं जमीन का नक्शा जानिए क्या है प्रोसेस।

बिहार बना देश का पहला राज्य जहां जमीन का नक्शा घर बैठे मिलेंगे:

दरअसल आपको बता दूं कि आप बिहार में अपने जमीन का नक्शा घर बैठे आसानी से मंगा सकते हैं आपको नक्शे के लिए इससे पहले कई दिनों तक चक्कर काटने होते थे और परेशानियां होती थी इसके लिए आप पटना के गुलजारबाग सर्वेक्षण कार्यालय पहुंचते थे

आपको बता दू की बहुत  परेशानी होने के बाद आपको अपना जमीनी नक्शा प्राप्त होता था आपके इस परेशानी को देखते हुए बिहार सरकार ने बड़ा कदम उठाया है जी हां आपको बता दूं कि अब आप आसानी से घर बैठे अपने जमीनी नक्शा मंगवा सकते हैं इसके लिए सरकार की ओर से एक नई व्यवस्था जारी किया गया है।

दरअसल आपको बता दूं कि अब आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है अब आप अपने घर से आसानी से ऑनलाइन के माध्यम से अपना नक्शा प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए बिहार सरकार ने एक नई पहल शुरू की है और इस नई पहल के कारन बिहार देश का पहला राज्य बन गया है जो घर बैठे ऑनलाइन जमीनी नक्शा प्राप्त करवा रहा है।

आपको बता दूं कि पहले आपको इसके लिए पटना गुलजारबाग सर्वेक्षण कार्यालय में जानी पड़ती थी और वहां पर नंबर में खड़े होकर आवेदन जमा करने पड़ते थे फिर दो-तीन दिन का करीब समय लग जाता था उसके बाद आप की जमीन का नक्शा आपके पास प्राप्त होता था लेकिन अब आप आसानी से घर बैठे अपने नाक से प्राप्त कर सकते हैं।

जानिए क्या है ऑनलाइन प्रोसेस :

दरअसल आपको बता दूं कि अपनी जमीन का नक्शा ऑनलाइन माध्यम से मंगाने के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, और इसके बाद इन नियमों का पालन करें।

आपको बता दूं कि आधिकारिक वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in पर जाकर डोर स्टेप डिलीवरी आइकन पर क्लिक करें इसके बाद आप आगे दिए गए निर्देश को पड़े हैं और उनका फॉलो करें उसके बाद आपको पेमेंट करने का एक दिखाई देगा जहां पर आपको ₹285 का भुगतान करना होगा।

आपको बता दूं की आपका नक्शा बाय पोस्ट के द्वारा पहुंचेगी।