1. उत्तर प्रदेश को मिली है बड़ी सौगात ,जानिए विस्तृत जानकारी :

दरअसल आपको बता दूं कि उत्तर प्रदेश के जिला प्रयागराज में कुंभ मेला का आयोजन बड़ी धूम धाम से मनाई जाती है। आपको बता दू की वर्ष 2025 में उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिलों में कुंभ मेला का आयोजन होने वाला है जिनमे बहुत सारे श्रद्धालुओ आते है जिनसे काफी भीड़ भार हो जाते है इन श्रद्धालुओ की सुविधा को बढ़ाने के लिए योजना का तैयारी किया जा रहा हैं कुंभ मेले आने वाले श्रद्धालु के लिए लाइट मेट्रो को संचालित करने का प्लान बनाया जा रहा हैं जिनसे कुंभ मेले में आए श्रद्धालु इस लाइट मेट्रो के जरिए संगम क्षेत्र पहुंच सके।इसके लिए प्रयागराज प्राधिकर विकाश प्राधिकरण ने कार्य करना शुरू कर दिया है।

आपको बता दू की प्रयागराज में जिन जगहों पर लाइट मेट्रो स्टेशन बनाया जाएगा उन जगहों का सर्वे करीब एक सप्ताह के अंदर किया जाएगा ।

पहले भी प्रयागराज में मेट्रो स्टेशन बनाया गया था

दरअसल आपको बता दे पहले भी प्रयागराज में मेट्रो स्टेशन संचालन की योजना बनाया गया था उसका डीपीआर भी बनाई गई थी लेकिन प्रयागराज में ट्रैफिक जाम कम होने के वजह से मेट्रो संचालन प्रोजेक्ट को बंद कर दिया गया था और लाइट मेट्रो परियोजना को चालू करने की बात कही गई।

जानिए कितने का है लाइट मेट्रो परियोजना का प्रोजेक्ट।

आपको बता दू की प्रयागराज में वर्ष 2025 में कुंभ मेले का आयोजन होने वाला है श्रद्धालूओ की सुविधा के लिए लाइट मेट्रो संचालन किया जाएगा जिसके लिए कुल खर्च 5500 करोड़ रुपया का है

इस लाइट मेट्रो परियोजना का संचालन दो रूटो पर किया जाएगा इन लाइट मेट्रो की सुविधा करीब 44 किलोमीटर तक की होगी जिसमे 23 किलोमीटर बमरौली से झूसी और 21 किलोमीटर शांतिपुर से छिबकी तक रहेगा।

जानिए कितने लाइट मेट्रो स्टेशन बनाया जायेगा :

यूपी के प्रयागराज में लाइट मेट्रो स्टेशन बनाए जाने की बात की गई है।दो स्टेशन के बीच की दूरी तकरीबन 2 किलोमीटर होगी ।

Author

Write A Comment