बिहार स्वास्थ विभाग ने सभी जिलों को किया अलर्ट।

आपको बता दे दुनियां भर में मंकीपॉक्स की सांख्य काफी बढ़ रही हैं। इसी बिच बिहार की राजधानी पटना में मंकीपॉक्स के मरीज़ मिलने से बिहार स्वास्थ विभाग में खलबली मची हुई हैं स्वास्थ विभाग ने सभी जिलों को अलर्ट जारी किया है दूसरी ओर स्वास्थ विभाग ने इस मामलो से बचने के लिए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।

स्वास्थ विभाग ने एक टीम का किया गठन।

आपको बता दें बिहार की राजधानी पटना में मंकीपॉक्स का मामला सामने आया है जिससे बिहार स्वास्थ विभाग में हरकंप मची हैं इसी बिच स्वास्थ विभाग ने इस मामले पर नज़र रखते हुए एक टीम का गठन किया है जिससे संदिग्ध मरीज़ को और उनके सम्पर्क में आए सभी लोगो के सैंपल की जांच करेगी।और लोगो से सावधानी बरतने की अपील की है

स्वास्थ विभाग के सभी उच्च अधिकारीयों ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिए की मीटिंग।

बिहार की राजधानी पटना में मंकीपॉक्स के मरीज़ मिलने से स्वास्थ विभाग में खलबली मची है जिसको लेकर स्वास्थ विभाग के सभी उच्च अधिकारीयों ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिए मीटिंग बुलाई थी जिसमे सभी सिविल सर्जन को चर्म रोग से पीड़ित मरीज़ समेत अन्य सभी मरीजों पर नज़र रखने को कहा गया। और मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने वाले मरीजों को अभिलंब इलाज़ की व्यवस्था करने को कहा गया।

इस लक्षण से पहचानें मंकीपॉक्स :

आपको बता दूं मंकीपॉक्स भी एक वायरस है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है WHO के मुताबिक मंकीपॉक्स एक वायरल जुनोसिस  है अर्थात जानवरो से इंसान में फैलता है इसका लक्षण स्मॉलपॉक्स की तरह दिखते है।  WHO के मुताबिक रैशेज, बुखार, मांशपेशी में दर्द , कमर दर्द, हाथ,पैर ,पीठ और अन्य कई जगह चकत्ता बन जाती हैं। लेकिन यह लक्षण अन्य बीमारी के कारण भी दिख सकते हैं।

आपको बता दूं मंकीपॉक्स का सबसे खतरनाक लक्षण लिम्फ नोड्स में सूजन का आना हैं

Author

Write A Comment