नोबेल पुरस्कार 2022 : जानिए वर्ष 2022 में किन- किन को नोबेल पुरस्कार से किया गया सम्मानित।

Comments Off on नोबेल पुरस्कार 2022 : जानिए वर्ष 2022 में किन- किन को नोबेल पुरस्कार से किया गया सम्मानित।

नोबेल पुरस्कार विजेता 2022

दरअसल आपको बता दूं कि नोबेल पुरस्कार 2022 विजेताओं की लिस्ट घोषित होना लगभग तय हो चुका है लगभग सभी क्षेत्रों में नोबेल पुरस्कार मिलने वाले लोगों का नाम तय हो गया है लेकिन सिर्फ अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता की घोषणा अभी बाकी है।

आपको बता दूं कि अर्थशास्त्र क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार की घोषणा लगभग आज  किया जाएगा, अभी तक बहुत की रसायन साहित्य और शांति के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार विजेताओं के नाम को घोषित कर दिया गया है सिर्फ अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्राप्तकर्ता का नाम अभी बाकी है।

नोबेल पुरस्कार विजेताओं को कितनी दी जाती है राशि :

दरअसल आपको बता दूं कि नोबेल पुरस्कार मिलने वाले विजेताओं को 10 मिलियन स्वीडिश क्रोना यानी किए लगभग 90 लाख अमेरिकी डॉलर का नगद राशि दिया जाता है यह राश अविष्कारक अलड नोबेल के द्वारा छोड़ी गई वसीयत से दिया जाता है। यह पुरस्कार हर साल वर्ष 2022 में दिया जाता है।

जानिए किस क्षेत्र में किनको मिला है नोबेल पुरस्कार 2022:

• साहित्य क्षेत्र में:-

दरअसल आपको बता दूं कि वर्ष 2022 का साहित्य क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार फ्रांस की लेखिका एनी एरनोक्स को दिया गया है

• रसायन क्षेत्र में: –

दरअसल आपको बता दूं कि वर्ष 2022 का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रुप से कैरोलीन आर, बर्टोज़ी,के. बैरी शार्पले को रसायन क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार 2022 दिया गया है। 

• भौतिकी क्षेत्र में :-

दरअसल आपको बता दूं कि बहुत कि क्षेत्र में वर्ष 2022 का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से एलेन एस्पेक्ट, जॉन एफ क्लॉजर और एंटोन ज़िलिंगर को मिली है।