यूपी में योगी सरकार का बड़ा सौगात :

दरअसल आपको बता दे की  यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने केबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला लिया। इस बैठक में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने प्राइमरी स्कूल के कक्षा एक से आठवीं तक के सभी बच्चों के अभिभावक को मिल रही राशि में बढ़ोतरी का फैसला लिया है। आपको बता दे योगी आदित्यनाथ जी की सरकार पहले सभी अभिभावक के खाते में 1100 रुपये की राशि भेज रहे थे।

जानिए कितने रुपये की हुई वृद्धि:

आपको बता दें कि यूपी में योगी आदित्यनाथ जी की सरकार पहले सभी प्राइमरी स्कूल के कक्षा प्रथम से लेकर आठवीं तक के सभी बच्चों के अभिभावक के खाते में 1100 रूपये की राशि भेजते थे लेकिन इस बार 1100 रूपये की राशि को बढ़ाकर 1200 रूपये डीबीटी के माध्यम से दिया जायेगा।

जानिए क्यों किया गया राशि में बढ़ोतरी :

आपको बता दें यूपी में योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने प्राइमरी स्कूल के कक्षा प्रथम से लेकर आठवीं कक्षा तक के सभी बच्चों के अभिभावक के खाते में 1100 रूपये की राशि डीबीटी के माध्यम से भेजते थे जिससे बच्चों दो जोड़ी यूनिफॉर्म,एक स्वेटर, एक स्कूल बैग, एक जोड़ी जूता , दो जोड़ी मोजा के लिए दिए जाते थे लेकिन इस बार योगी सरकार ने 1100 रूपये की राशि को बढ़ाकर 1200 रूपये कर दिए,ताकि बच्चों इस 100 रूपये की बढ़ोतरी राशि से अपना स्टेशनरी का सामान जैसे कॉपी, पेंसिल रबड़ और कटर जैसे जरूरी की समान खरीद सके।

जानिए कितने छात्र – छात्राओं इस योजना का लाभ ले रहे हैं :

आपको बता दूं कि इस योजना से  यूपी के प्राइमरी स्कूल में कक्षा प्रथम से लेकर आठवीं तक के लगभग 1,56,28171 छात्र – छात्राओं योजना का लाभ मिला है।लेकिन योगी सरकार ने शैक्षिक वर्ष 2022-2023 में इस योजना का लाभ लगभग दो करोड़ छात्र -छात्राओं को मिलने का लक्ष्य रखा है।

Author

Write A Comment