क्या आप भी चाहते हैं,लिवर को साफ और मजबूती लाए, अपनाए ये तरीका।

Comments Off on क्या आप भी चाहते हैं,लिवर को साफ और मजबूती लाए, अपनाए ये तरीका।

लीवर को साफ और मजबूती के लिए क्या करे :

दरअसल आपको बता दू की आजकल बहुत सारे लोगों को लीवर में समस्या होने लगी है इसे स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है तो इसके लिए आपको खान – पान पर ध्यान देना जरूरी होगा ।आपको बता दू की खान पान में ऐसी बहुत सारी चीज़ें हैं जिसमे एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में उपस्थित रहता है जिसे लिवर को हेल्थी रख सकता है और ढेर सारी बीमारियों से भी बचा सकता हैं।

दरअसल आपको बता दू की लीवर को हेवी रखने के लिए आपको फूड्स का सेवन करना बेहद फायदेमंद साबित होगा तो क्यों न इसका सेवन करू ताकि हेल्थी रह सकूं, तो आइए कुछ फूड्स के बारे में चर्चा करते हैं —–

1.    चुकंदर और गाजर का सेवन करें :

दरअसल आपको बता दू की अगर आप चाहते हैं की हेल्थी लीवर रहें तो इसके लिए आपको चुकंदर और गाजर खाना परेगा, आपको बता दू की चुकंदर में बिटानोन और बीटासायनीन  मौजूद रहता है जो लिवर को चोट से बचाता है उसके बाद आपको बता दू की गाजर में जो एंटीऑक्सीडेंट रहता है ओ लिवर को विषाक्तता को कम करते है इसलिए आप इसका सही से उपयोग करें आपको फायदा मिलेगा।

2.    नींबू का सेवन करें :

दरअसल आपको बता दूं की हेल्थी लीवर के लिए आपके लिए नींबू भी कारगर हो सकता है ऐसे में आपको बात दू की नींबू में ढेर सारी विटामिन पाई जाती है जो लिवर को ऑक्सिडेटिव क्षति से बचाते है , आप नींबू को गर्म पानी डाल कर सुबह एक कप पीजिए आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा।

3.     हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें :

दरअसल अपकोबता दू की आपके लिवर स्ट्रॉन्ग के लिए हरी पत्तेदार वाली सब्जियां भी बेहद फायदेमंद साबित होगा,इसके लिए आपको बता दू की आप पत्तीदार सब्जी जैसे पलक , सरसों का साग,आदि का सेवन करे क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और कई विटामिन मौजूद रहते है जो आपके फैटिए लिवर को कम करता है।

 

Disclaimer : ऊपर दी गई समस्त सामग्री केबल सामान्य जानकारी प्रदान करती है यह किसी डॉक्टर्स की सलाह नहीं है , आप इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर्स से सलाह लें ,इसके लिए आप खुद जिम्मेदार होगें।