क्या आपको पता है की आपके नाम से कितने सिम कार्ड है एक्टिव ??, अपनाएं ये तरीका

Comments Off on क्या आपको पता है की आपके नाम से कितने सिम कार्ड है एक्टिव ??, अपनाएं ये तरीका

आपके नाम से कितने सिम कार्ड है एक्टिव जानिए :

दरअसल आपको बता दू की आजकल सिम कार्ड का कोई महत्व ही नही रहा है एक व्यक्ति के पास काम से काम दो तीन सिम कार्ड जरूर रहता होगा। आपको बात दू की आपके नाम से सिम है और आप यूज कर रहे है तो कोई बात नही है लेकिन वही आपके नाम का सिम कोई दूसरा अज्ञात लोग यूज कर रहा हो तो आपको इसका खामियाजा भुगतना पर सकत है।

दरअसल आपको बता दू की कभी कभी आप नई सिम कार्ड खरीदने जाते होंगे तो उस टाइम आपसे प्रूफ के लिए वोटर आईडी कार्ड या फिर आधार कार्ड या अन्य डॉक्यूमेंट की जरूरत होती होगी ।आपको बता दू की आप एक आधार कार्ड से मैक्सिमम 9 सिम कार्ड अपने नाम पर कर सकते है लेकिन याद रखे की आप किसी एक ऑपरेटर का सिर्फ 6 सिम ही ले सकते है।

कभी कभी आपको बता दू की आपके नाम से कोई दूसरा फर्जी सिम भी निकल कर यूज करने लगते है की आपको इसकी जानकारी नहीं होती है ऐसे में अगर किसी भी तरह की घटना होती है आपके नंबर से तो ज़िम्मेदार आप होंगे ,तो अब घबराने की जरूरत नहीं है आप आसानी से चेक कर पाएंगे मिनटों में को आपके नाम से कितनी नंबर एक्टिव है

इन पोर्टल पर करे ऑल एक्टिव सिम स्टेटस :

दरअसल आपको बता दू की इसके लिए आपको टेलीकॉम विभाग की पोर्टल पर जाकर चेक करना होगा।अगर आप अपने नाम की जिस नंबर को बंद करवाना चाहते हैं उसे आप बंद करवा सकते है।

इस वेबसाइट पर जाकर आप चेक कर सकते है

https://www.tafcop.dgtelecome.gov.in  वेबसाइट

पर जाकर मोबाइल नंबर डालें फिर ओटीपी आएगा उसको डाल के सबमिट करें उसके बाद एक नाम से सभी का ब्यौरा आ जायेगा।

उसमे आप जिस नंबर को deactivate करना चाहते है उसे आप डीएक्टिवेट कर सकते है।