अब भारत में भी दौड़ेगी हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन, जानिए कब होगी शुरु।

अब भारत में भी चलेगी हाइड्रोजन ट्रेन :

दरअसल आपको बता दूं कि अब हमारे देश भारत में भी हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन की शुरुआत की जाएगी आपने सुना होगा कि जर्मनी ने पिछले दिनों अपने देश में तकरीबन 4 सालों के परीक्षण के बाद विश्व की पहली हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन की शुरुआत की थी उन्होंने विश्व में अपना नाम बनाया।

आपको बता दूं कि इस हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन से प्रदूषण भी बहुत कम होगा जी हां आपको बता दूं कि इस ट्रेन में तेल, बिजली , पर चलने वाली ट्रेनों की तुलना में काफी सस्ता पड़ेगी। जर्मनी ने जर्मनी ने वर्ष 2021 में इस ट्रेन की शुरुआत करने की बात की थी लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया गया।

आपको बता दूं कि जर्मनी के इस प्रोजेक्ट को देखते हुए अब भारत में भी हाइड्रोजन युक्त ट्रेन बनाने की बात की जा रही है आपको बता दूं कि केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी ने हाल ही में इसके संबंध में बताया है रेल मंत्री जी ने बताया कि स्वतंत्रत दिवस के शुभ अवसर पर भारत में भी हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन की शुरुआत की जाएगी।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पेश होगी हाइड्रोजन ट्रेन :

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि भारत में जो हाइड्रोजन जनित्र ट्रेन बनेगी इसका निर्माण और डिजाइन पूरी तरह से स्वदेशी होगा इसके साथ ही मंत्री जी ने बताया है कि हमारा देश भारत दुनिया की सर्वश्रेष्ठ ट्रेन बनाने में सक्षम है और 15 अगस्त 2023 ईस्वी को भारत में भी शुरू हो जाएगी हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया।

दरअसल आपको बता दूं कि हाइड्रोजन से चलने वाली है गाड़ी 1000 किलोमीटर की दूरी एक बार में तय करेगी आपको बता दूं कि इस ट्रेन में किसी भी तरह की प्रदूषण नहीं होगी यानी कि अब पोलूशन मुक्त रहेगा। आपको बता दूं कि भारत प्रदूषण से त्रस्त है ऐसे में हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन प्रदूषण कंट्रोल में मदद करेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.