1. स्कैल्प और डैंड्रफ को हल्के में ना :

दरअसल आपको बता दू की आजकल काफी सारे लोगो का बाल झरने लगी है जिससे लोगों की सुन्दरता घाट जाती है ,जिससे बहुत सारे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है आपको बता दू की इस तरह की समस्या होने का वजह है डैंड्रफ का बढ़ जाना, कभी कभी तो ये इतना बढ़ जाते है की बालों से झड़कर गिरने के बाद ये कंधो या फिर पीठ पर दिखने लगते है इसलिए आप सभी को बताना चाहता हूं की कभी भी आप स्कैल्प और डैंड्रफ को हल्के में ना, नही तो आपको काफी परेशानी होने वाली है ।

डैंड्रफ हटाने के लिए हेल्दी हेयर टॉनिक का करें इस्तेमाल :

आपको बता दू की बालों में डैंड्रफ हटाने के लिए हेल्दी हेयर टॉनिक का की इस्तेमाल करे, आपको बता की स्कैल्प और बालों में ऑयल लगाएं और इससे रथ भर रहने दे , सुबह एक नींबू के रस से स्कैलैप पर लगाए और तक़रीबन 15 मिनट के बाद बालों को अच्छी तरह से धो ले।

जानिए स्कैल्प और डैंड्रफ से बचने का घरेलू नुस्खे :

मेथी के दाने :

दरअसल आपको बता दूं की मेथी के दाने को पीसकर दो कप पानी में पूरा रात भिगो दें, और सुबह इसे अच्छी तरह से छान ले और इस पानी से बालों को अच्छी तरह से धो लें।

नीम के पत्ते :

आपको बता दू नीम के पत्ते भी बोहोत ज्यादा उपयोगी माना जाता है। इसके लिए आप चार पांच कप पानी गर्म करके उसमे कुछ नीम के पत्ते डाल से और इसे रात भर चोर दे,सुबह होते ही इससे छान ले और इस पानी को अच्छी तरह से बालों को धो ले ,ये नुस्खा आपके बालों इन्फेक्शन से दूर रखेगा। यह नुस्खा आपके बालों को लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

आंवला हेयर ऑयल का इस्तेमाल करे :

बालों को स्कैल्प और डैंड्रफ से बचने के लिए आप 100 ग्राम आंवला को पीसकर उसे नारियल के ऑयल में मिलकर इसे कांच के बोतल में भर ले इसमें हवा ना लगने से , इसे 15 दिनों तक धूप में रखे उसके बाद अच्छी तरह से छान कर बालों में रोजाना लगाने से आपके बालों को स्कैल्प और डैंड्रफ बचाब करेगा।

Author

Write A Comment